धान खरीद के लिए डिफॉल्टर 15 पैक्स होंगे टैग

खरीद के लिए डिफॉल्टर 15 पैक्स होंगे टैग

बाराचट्टी : अनुमंडल के नौ प्रखंडों में धान अधिप्राप्ति की स्थिति विभागीय लापरवाही के कारण खराब है। जिला सहकारिता टास्क फोर्स से चयनित अधिकांश सहकारी पैक्स सहयोग समिति ने अबतक धान खरीदने का काम अधिकांश पैक्सों में प्रारंभ नहीं किया है। सबसे खराब हाल इमामगंज का है, जहां अबतक एक भी किसानों से धान लेने के लिए पैक्स प्रबंधन समिति ने अपना प्रस्ताव प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को नहीं सौंपा है। सूत्रों की मानें तो वहां के किसान पैक्स चुनाव के दौरान गुटबंदी राजनीतिक के शिकार हो गए हैं। लिहाजा प्रखंड के किसान अपने धान को औने-पौने दम में स्थानीय बाजारों में बेच रहे हैं।

अनुमंडल के कई पैक्स डिफॉल्टर

डोभी के 13 पैक्सों में से 11 में धान क्रय किया जा रहा है। प्रखंड के नदरपुर पैक्स में चुनाव नहीं हुआ, जबकि बारी पैक्स के डिफॉल्टर है। इन दोनों पैक्स में धान खरीद के लिए दूसरे पैक्स को टैग करने की बात प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी बता रहे हैं। इसी प्रकार मोहनपुर में 18 पंचायत हैं। चार डिफॉल्टर हैं, जबकि एक पंचायत धरहरा ने अब तक धान क्रय का प्रस्ताव बीसीओ को नहीं भेजा है। बीसीओ के अनुसार, छह पैक्स को टास्क फोर्स से चयन प्रक्रिया में लगी है। डुमरिया के 11 पैक्सों में दो ननदई एंव कोल्हुबार डिफॉल्टर होने के कारण धान किसान बाजारों में औने-पौने दाम पर बेच रहे हैं। आमस के नौ पैक्सों में झरी पैक्स डिफॉल्टर है। बड़की चिलमी पैक्स में चुनाव ही नहीं हुआ। शेष पैक्स में क्रय बीसीओ के अनुसार किया जा रहा है। बाराचट्टी में 13 पैक्स में से 11 में क्रय का काम चालू है। बीबी पेसरा पैक्स के डिफॉल्टर होने के कारण नजदीकी पैक्स में टैग करने की प्रक्रिया प्रारंभ है। बांकेबाजार के 11 पैक्सों में से सात में किसानों से धान का क्रय किया जा रहा है। चार पैक्सों में अभी तक धान अधिप्राप्ति नहीं की जा रही है। गुरूआ में 16 पैक्स में 12 में क्रय का काम किया जा रहा है।

इमामगंज में 17 पैक्सों में से मात्र तीन में धान खरीद

इमामगंज में धान अधिप्राप्ति का कार्य 17 पैक्स में से मात्र तीन में ही किया जा रहा है। प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी कृष्णा सिंह बताते हैं कि तीन पैक्स मलाही, बिकोपुर एवं नगवां में धान क्रय की जा रही है। वहीं शेष चौदह पैक्स में अब तक धान का क्रय पूर्णरूप से बंद है। बीसीओ ने बताया कि बाकी पैक्सों में भी बहुत जल्द धान अधिप्राप्ति केंद्र खोलने का काम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *