टूटेगा शहर का जीबी रोड, अतिक्रमण हटाने को बनाया जाएगा पेवर ब्लॉक

टूटेगा शहर का जीबी रोड, अतिक्रमण हटाने को बनाया जाएगा पेवर ब्लॉक

गया : शहर के सुंदरीकरण और चौमुखी विकास के लिए नगर निगम गया ने खाका तैयार कर लिया है। सोमवार को निगम के सभागार में मेयर वीरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में हुई सशक्त स्थायी समिति की बैठक में विकास के दृष्टिगत कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिसमें कहा गया कि शहर से अतिक्रमण को दूर करने के लिए जीबी रोड को तोड़ा जाएगा और इस पर पेवर ब्लॉक बनाया जाएगा।

टूटेगा शहर का जीबी रोड, अतिक्रमण हटाने को बनाया जाएगा पेवर ब्लॉक
टूटेगा शहर का जीबी रोड, अतिक्रमण हटाने को बनाया जाएगा पेवर ब्लॉक

मेयर ने बैठक के दौरान कहा कि शहर में प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में तीर्थयात्री व पर्यटक आते हैं। शहर सुंदर और स्वच्छ नहीं रहने के कारण देश-विदेश में इसकी छवि खराब हो रही है। इसके साथ सड़क जाम होने के कारण आम लोगों को भी नियमित परेशानी ङोलनी पड़ रही है। इसको देखते हुए जीबी रोड के दोनों किनारों को तोड़कर पेवर ब्लॉक का निर्माण कराया जाएगा। जिससे सड़क चौड़ी हो जाएगी और फुटपाथ से अतिक्रमण भी समाप्त हो जाएगा। बैठक में डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव, नगर आयुक्त सावन कुमार, सदस्य विनोद कुमार यादव, चुन्नू खां, स्वर्णलता वर्मा, ऊषा देवी सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

हेरिटेज लाइट से जगमगाएगी सड़क : सदन में डिप्टी मेयर ने प्रस्ताव रखा कि जीबी रोड के दोनों किनारों पर पेवर ब्लॉक के निर्माण के साथ जगह-जगह पर हेरिटेज लाइट लगाई जाएगी। पेवर ब्लॉक का निर्माण सड़क के समानांतर होगा। सड़क चौड़ी होने से जाम की समस्या समाप्त होगी। पीरमंसूर मोड़ से नई गोदाम मोड़ तक पेवर ब्लॉक के निर्माण पर एक करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

शहीद सैनिक के घर तक बनाई जाएगी सड़क : सदन में हिमस्खलन में शहीद हुए गया के लाल पुरुषोत्तम कुमार के घर तक सड़क का निर्माण कराने का निर्णय लिया गया। इसके लिए वार्ड-29 की मगध कॉलोनी में स्थित घर तक पीसीसी सड़क बनेगी। सड़क निर्माण के लिए कार्ययोजना की तैयारी करने के लिए कनीय अभियंता को निर्देश दिया गया। डिप्टी मेयर ने कहा कि उक्त सड़क का नामकरण शहीद के नाम पर होगा।

खाली भू-खंड किया जाएगा विकसित : सदन में सदस्यों ने प्रस्ताव रखा कि नगर निगम कई भू-खंड ऐसे पड़े हैं, जिन्हें विकसित किया जाता सकता है। विकसित करने से निगम की आय बढ़ सकती है। इस पर नगर आयुक्त सावन कुमार ने दिनेश कुमार सिन्हा एवं साहब याहिया को जायजा लेने का निर्देश दिया।

  • हिमस्खलन में शहीद पुरुषोत्तम कुमार के घर तक सड़क बनाने का फैसला
  • शहर में आने वाले तीर्थयात्रियों व आम लोगों को मिलेगी सड़क जाम से निजात

सदन में सहायक अभियंता शैलेंद्र कुमार सिन्हा ने अपनी गलती स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि हम से जो भी भूल-चूक हुई हो, उसके लिए मुङो माफ कर दिया जाए। इस पर डिप्टी मेयर ने कहा कि बोर्ड की बैठक में सदस्यों की निर्णय के बाद कुछ कहा जाता सकता है। नगर आयुक्त ने कहा कि नगर निगम एक परिवार है। परिवार में छोटी-मोटी बातें होती रहती हैं। हम लोग मिल-जुलकर कार्य को आगे बढ़ाने कार्य करें।

मैन पावर बढ़ाने के लिए होगी कई पदोन्नति

नगर निगम के कार्यो को गति देने के लिए मैन पावर बढ़ाने का प्रस्ताव भी लाया गया। जिसमें कनीय अभियंता को सहायक अभियंता, सहायक अभियंता को कार्यपालक अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता राकेश कुमार को मुख्य अभियंता बनाने का प्रस्ताव पर चर्चा की गई। साथ ही अभियंताओं की पदोन्नति को लेकर सदस्य सदस्यीय टीम को गठित करने का निर्णय लिया गया। जिसमें उप नगर आयुक्त दिनेश कुमार सिन्हा, अजय कुमार सहित कई पार्षद टीम में रहेंगे।

शहर के नादरागंज नाले की सफाई करने के लिए शीघ्र निविदा निकलने का निर्णय लिया गया। सशक्त स्थायी समिति की बैठक में डिप्टी मेयर ने कहा कि नाले की सफाई पूरी तरह से नहीं होने से कई मोहल्लों में जलजमाव की स्थिति बनी है। ऐसे में नाले की सफाई बहुत जरूरी है। वहीं नगर निगम कार्यालय का जीर्णोद्धार करने को लेकर कनीय अभियंता को तीन दिनों में प्रक्कलन बनाने का निर्देश दिया गया। इसके साथ अन्य कई मुद्दों पर भी विस्तृत चर्चा की गई और शहर के सुनियोजित विकास का खाका बना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *